आरएसपुरा की बीएसएफ किचन का जायजा : मेन्यू में पनीर-दाल, किसी जवान को कोई शिकायत नहीं
बीएसएनएल का धमाका : यह ऐप डाउनलोड करते ही स्मार्टफोन करेगा लैंडलाइन फोन का काम
दिल्ली में चिकनगुनिया के दो नए मामले सामने आए
नोटबंदी से असंगठित क्षेत्र के करोड़ों मजदूरों का रोजगार छिना : भारतीय मजदूर संघ
नरोदा पाटिया नरसंहार : आजीवन कारावास काट रहे बाबू बजरंगी ने हाईकोर्ट से जमानत अर्जी वापस ली
नए CBI प्रमुख पर पीएम की अध्यक्षता वाली बैठक तो हुई, लेकिन नहीं हुई नाम की घोषणा
जवानों के शिकायती वीडियो पर रक्षा मंत्रालय चौकस, सेवादारी सिस्टम की समीक्षा होगी
बिहार : जहानाबाद में प्रधानाध्यापक और तीन शिक्षकों पर किशोरी से गैंगरेप का आरोप
महाराष्ट्र : बीड़ जिले में शिक्षक पर छात्राओं का यौन शोषण करने का आरोप
करोड़पति बनाने वाली फरवरी की चौंकाने वाली सच्चाई!
अफसरों की शिकायत करने वाले एनएसजी कमांडो ओमप्रकाश पांच साल से लापता
गोवा चुनाव : पैसे स्वीकार कर लेना वाली टिप्पणी के लिए अरविंद केजरीवाल को चुनाव आयोग का नोटिस
अनशन कर रही लांस नायक यज्ञ प्रताप की पत्नी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती
जीएसटी टला, अब 1 अप्रैल से नहीं, 1 जुलाई से लागू होगा : वित्तमंत्री अरुण जेटली
यूपी में नए चुनावी समीकरण : एनसीपी सपा के अखिलेश यादव गुट से गठबंधन की इच्छुक
रामगोपाल ने साइकिल सिंबल मिलने पर जताई खुशी, कहा-कांग्रेस के साथ गठबंधन संभव
मैदानी इलाकों की राजनीतिक गर्मी के बीच हिमाचल में बर्फबारी
यदि जेब पर भारी पड़ने लगेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम तो सरकार उठा सकती है यह कदम
भाजपा ने जारी की यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के उम्मीदवारों की पहली सूची
पत्नी की सीट से लड़ेंगे सिद्धू, बादल के खिलाफ ताल ठोकेंगे कैप्टन
ODD-EVEN RULE, दिल्ली के बाद अब इन शहरों की है बारी, कहीं आपका शहर तो नही

आज कल ODD- EVEN नंबर की काफ़ी चर्चा है| लेकिन क्यों? बस इसलिए कि दिल्ली की हवा जहरीली हो गयी है? लेकिन सिर्फ़ दिल्ली ही क्यों? बाकी और शहर क्यो नही? मत भूलिए भारत अन्य देशों के मुकाबले पर्यावरण के मायनो में बहुत पीछे है| जब हमारे प्रधानमंत्री पेरिस जा कर क्लाइमेट कान्फरेन्स में बढ़ चढ कर हिस्सा लेते हैं और सभी देशों के साथ प्रण लेते हैं, तो लाजमी है कि पर्यावरण के नियमों को शशक्त करना ही पड़ेगा| एक बार ODD-EVEN दिल्ली में लागू हो गया तो अन्य शहरों में भी माँग उठेगी| मत भूलिए अगला नंबर आपके शहर का हो सकता है|

आइए देखते है भारत के 10 शहर जो हैं सबसे प्रदूषित और जो हैं ODD-EVEN की रडार पर -

10. लुधियाना - पंजाब

लुधियाना का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में दसवां स्थान है। भारत में उद्योगों को स्थापित करने का लुधियाना एक प्रमुख क्षेत्र है। बिना किसी जांच के लुधियाना में औद्योगिकीकरण हो रहा है और इस कारण ही लुधियाना में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है।

9. आगरा - उत्तर प्रदेश

आगरा का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में नौवां स्थान है। ताजमहल के लिए मशहूर आगरा पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण केन्द्र रहा है। लेकिन उद्योगों के कारण और बढ़ती जनसंख्या द्वारा वाहनों के अधिक इस्तेमाल; कचरे को अनेकों स्थान पर फैंकने के कारण आगरा का प्रदूषण तेज़ी से बढ़ रहा है।

8. कानपुर - उत्तर प्रदेश

कानपुर का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में आठवां स्थान है। कानपुर, उत्तर प्रदेश के प्रमुख बड़े शहरों में से एक है। लेकिन सरकार द्वारा प्रदूषण को रोकने के लिए नियमों के अभाव में और वहां के नागरिकों के गैर जि़म्मेदारी पूर्ण व्यवहार से आज कानपुर पर बढ़ते प्रदूषण का खतरा मण्डरा रहा है।

7. अमृतसर - पंजाब

अमृतसर का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में सातवां स्थान है। अमृतसर, पंजाब का बड़ा शहर तो है ही साथ ही भारत के बड़े शहरों की सूची में भी शामिल है। अमृतसर में तेज़ी से बढ़ रही वाहनों की संख्या बढ़ते प्रदूषण का एक बहुत बड़ा कारण है। इसके साथ ही अमृतसर में रोज़ निकलने वाला कचरा वहां के वातावरण को तेजी से प्रदूषित कर रहा है।

6. फिरोज़ाबाद - उत्तर प्रदेश

फिरोज़ाबाद का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में छठा स्थान है। फिरोज़ाबाद में कांच की चूडि़यों का बहुत काम होता है और यहां की चूडि़यां पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। यही कारण है कि यहां पर कांच के बहुत से उद्याोग हैं जो यहां पर प्रदूषण फेला रहे हैं।

5. अहमदाबाद - गुजरात

अहमदाबाद का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में पांचवा स्थान है। अहमदाबाद विश्व का सबसे तेजी से विकसित तीसरा शहर भी है और विश्व का 5 वां सबसे अधिक प्रदूषित शहर भी है। वजह है अहमदाबाद में तेजी से बढ़ता कपड़ा उद्योग। अहमदाबाद में अनेकों कपड़ों की मिले हैं जो प्रदूषण फैलाकर उसे प्रदूषित करती हैं।

4. रायपुर - छत्तीसगढ़

रायपुर का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में चैथा स्थान है। छत्तीसगढ़ में कोयला प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे भारत में अधिकतम विद्युत उत्पादन होता है। इसलिए यहां अनेकों पावर प्लांट और उद्योग हैं जो बढ़ते प्रदूषण का एक प्रमुख कारण हैं।

3. ग्वालियर - मध्य प्रदेश

ग्वालियर का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में तीसरा स्थान है। ग्वालियर एक ऐतिहासिक नगरी है और बड़ी संख्या में पर्यटक ग्वालियर का किला देखने आते हैं। परन्तु ग्वालियर की जनसंख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ने के कारण और उसके कारण उत्पन्न प्रदूषण का स्थायी निवारण नहीं होने के कारण ग्वालियर का प्रदूषण तेज़ी से बढ़ने लगा है।

2. पटना - बिहार

पटना का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में दूसरा स्थान है। पटना औद्योगिक नगरी नहीं है फिर भी अत्याधिक प्रदूषित है। यहां के लोग कृषि कार्य पर अधिक निर्भर हैं और बढ़ते प्रदूषण के कारण कृषि की उपज भी बाधित हो रही है।

1. दिल्ली

दिल्ली का सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में पहला स्थान है। हमारी राजधानी दिल्ली भारत का तो सबसे प्रदूषित शहर है ही साथ ही विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर भी है। इसका प्रमुख कारण इसकी बढ़ती आबादी और उद्योग हंै। दिल्ली में देश की सर्वाधिक जनसंख्या निवास करती है।

प्रतिक्रिया दीजिए