दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने दी क्लीन स्वीप की चेतावनी
दावोस की खूबसूरती में लगा चार चांद, बैठक से पहले पीएम मोदी ने बर्फबारी का उठाया लुत्फ
लालू ने जेल से ही बोला मोदी और नीतीश पर हमला ,ट्विटर पर लिखा-रौंदोगे तो हिमाला बनूँगा, विष दोगे तो शिवाला बनूँगा...!
पाकिस्तान को करारा जवाब, बीएसएफ ने 9000 गोले दागकर दुश्मनों के चौकियों और तेल डिपो को उड़ाया
भ्रूण लिंग परीक्षण रैैकेट का पर्दाफाश, सरपंच गिरफ्तार
पद्मावत की रिलीज से पूर्व देखने को तैयार करणी सेना
न्यायालय में लोया मामले में सुनवाई के दौरान हुई तीखी बहस
कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर किए ताबड़तोड़ हमले
केजरीवाल बोले, दिल्ली पर थोपे गए उपचुनाव से विकास में आएगी रकावट
`पद्मावत`: SC में पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई आज, करणी सेना रिलीज से पहले फिल्म देखने को तैयार
जम्मू में एके-47 चुराकर फरार एसपीओ गिरफ्तार
आरएसएस की पत्रिकाएं ‘उदारवाद का स्वर्णिम उदाहरण’ हैं: स्मृति ईरानी
दुनिया के किसी भी देश ने निस्वार्थ भाव से अफगानिस्तान में इतना काम नहीं किया जितना अमेरिका ने
गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में साँची के स्तूप की झलक
दावोस में पहली बार होगा योग, दुनिया के नेताओं को सुबह-शाम आसन कराएंगे बाबा रामदेव के शिष्य
डब्ल्यूईएफ : मोदी ने शीर्ष वैश्विक कंपनियों के सीईओ से की मुलाकात
आज है रेवती नक्षत्र, बनना चाहते हैं करोड़पति तो करें इनमें से कोई 1 उपाय
मोदी ने स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति से की मुलाकात
सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी में सुरेश रैना का धमाका, 49 गेंदों में बनाये इतने रन
मल्टीस्टार कॉमेडी फिल्म `वेलकम टू न्यूयॉर्क` का ट्रेलर रिलीज
आपके घर भी जरूर आया होगा सांता क्लॉज़

क्रिसमस के आते ही सांता का इंतज़ार भी शुरू हो जाता है, सफ़ेद दाढ़ी और लाल पोशाक वाला सांता बच्चों का प्रिय है, और बच्चे सांता के | सांता ईश्वर का भेजा बच्चों का साथी है जो बच्चों के लिए उपहार

लेकर आता है, तो आइये जानते हैं सांता के बारे में रोचक बातें:

कौन हैं सांता क्लॉज़?

सेंट बेनेडिक्‍ट उर्फ सान्‍ताक्‍लॉज़, लाल रंग व सफेद रंग ड्रेस पहने हुए, एक वृद्ध मोटा पौराणिक चरित्र है, जो रेन्डियर पर सवार होता है, तथा बच्‍चों के लिए क्रिसमस की रात को आता है। वह बच्‍चों को प्‍यार करता है तथा उनके लिए चाकलेट, उपहार व अन्‍य वस्‍तुएँ लाता है, जिन्‍हें वह रात के समय उनके जुराबों में रख देता है। सांताक्लॉज सेंट निकोलस का प्रतिरूप मना जाता है ,वे बीजान्टिन एनाटोलिया के एक प्रान्त, लिसिया में चौथी सदी के एक ग्रीक ईसाई बिशप थे। यह प्रान्त अब तुर्की में है। निकोलस गरीब लोगों को उदार दिल के साथ उपहार देने के लिए प्रसिद्द थे, विशेष रूप से उन्होंने एक पवित्र ईसाई की तीन बेटियों के लिए दहेज़ दिया, ताकि उन्हें वेश्या बनने से रोका जा सके. वह कम उम्र से ही बहुत धार्मिक स्वभाव के थे और उन्होंने अपना पूरा जीवन ईसाई धर्म के लिए समर्पित कर दिया. यूरोप में (विशेष रूप से नीदरलैंड्स, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया और जर्मनी में) उन्हें आज भी ईसाई धर्म की पोशाक में एक दाढ़ी वाले बिशप के रूप में दर्शाया जाता है।

कहाँ से आता है सांता ?

सांता क्लॉज़ से जुडी एक प्रसिद्द लोककथा के अनुसार वह उत्तर में किसी दूर क्षेत्र में एक बर्फीले देश में रहता है। अमेरिकी मान्यताओं के अनुसार, सांता क्लॉज़ अपनी पत्नी श्रीमती क्लॉज़ के साथ उत्तरी ध्रुव में अपने घर में रहता है, जबकि अक्सर ऐसा कहा जाता है कि फादर क्रिसमस फिनलैंड के लोपलैंड प्रान्त में कोरवातुन्तुरी के पहाड़ों में रहता है। उसके साथ एक बड़ी संख्या में कल्पित बौने और कम से कम आठ या नौ उड़ने वाले रेन्डियर रहते हैं। एक और लोककथा जो गीत "सांता क्लॉज़ इस कमिंग टू टाउन" प्रचलित है, के अनुसार वह पूरी दुनिया के बच्चों की एक सूची बनाता है, उन्हें उनके व्यवहार के अनुसार अलग अलग श्रेणियों में रखता है और क्रिसमस की पूर्व संध्या वाली रात, दुनिया के सभी अच्छे लड़कों और लड़कियों को खिलौने, केन्डी और अन्य उपहार देता है और कभी कभी शरारती बच्चों को कोयला देता है। इस काम के लिए वह अपने एक बौने की सहायता लेता है जो वर्कशॉप में उसके लिए खिलौने बनाता है और रेन्डियर उसकी गाड़ी को खींचता है।

सांता क्लॉज़ की कहानी:

सेंट निकोलस की लोककथाओं के साथ जर्मनी की कई पौराणिक कथाएं भी प्रचलित हैं, विशेष रूप से ये लोककथाएं भगवान ओडिन के बारे में हैं। इनमें एक दाढ़ी वाला सेवक, टोपी पहने हुए भाला या छड़ी लेकर चलता है। उसके पास शरारती बच्चों को पकड़ने के लिए कपडे का एक बैग भी होता है। सेंट निकोलस और ओडिन दोनों सफ़ेद घोड़ों पर सवार हैं, ये घोड़े हवा में उड़ सकते हैं; ओडिन का सफ़ेद आठ टांगों वाला सफ़ेद घोडा है, जिसका नाम स्लीप्निर है | ज्वार्ते पीटन के द्वारा बच्चों को दी गयी केन्डी से बने पत्र ओडिन के रूण पत्रों की खोज को प्रेरित करते हैं। उत्सव के दौरान गई जाने वाली कविताओं और बच्चों के द्वारा गए जाने वाले गीतों में यह प्रदर्शित होता है कि ओडिन कवितापाठ के देवता हैं।

सांता क्लॉज़ को लेकर मिथ :

पहले सांता क्लॉज़ के चिमनी में से होकर घर में प्रवेश करने की बातें कहि जाती थी, अब प्रचलित कहानियों के अनुसार सेंट निकोलस एक खिड़की में से सिक्के को टॉस करता है और जब उसे खिड़की बंद मिलती है, वह चिमनी के नीचे सिक्के को टॉस करता है।

दुनिया भर के बच्चे सांता क्लॉज़ से उपहार पाने की उम्मीद में, उससे जुडी कई रस्में पूरी करते हैं। कुछ रस्में जैसे एक डिपार्टमेंट स्टोर सांता में जाना क्रिसमस के कुछ दिन या सप्ताह पहले पूरी की जाती हैं। जबकि कई अन्य रस्मों को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर ही पूरा किया जाता है जैसे सांता के लिए विशेष नाश्ता बनाना. कुछ रस्में सदियों पुरानी हैं जैसे मोजा लटकाना, ताकि वह उपहारों से भर जाये. कुछ अन्य रस्में आधुनिक प्रकार की हैं जैसे क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रात के आकाश में सांता की गाड़ी का नोराड के द्वारा पता लगाया जाना.

आखिर क्या है राज़ क्रिसमस ट्री का : क्या आपने भी सुनी है सर्दी में ठिठुरते बालक की कहानी ?

क्या आपने सुनी हैं क्रिसमस से जुडी ये कहानियाँ: क्यों होता है 25 दिसंबर

प्रतिक्रिया दीजिए