फटाफट TOP 10: आज की 10 बड़ी खबरें
जब एक फोटो ने कारण मायावती ने काट दिया टिकट
क्या हुआ जब मज़दूर को दुत्कार कर भगाया इंस्पेक्टर ने : रियल लाइफ का सिंघम
नहीं है छत, नहीं है दीवारें, बस खून-पसीने की मेहनत और खड़ा किया देश का सबसे अनूठा स्कूल
जब IAS अधिकारी का पद छोड़ अध्यापक बन गया 24 साल का युवक
इस गाँव में होती है अफसरों की फसल :
नए साल की धमाकेदार शुरुआत, हुआ पहला घोटाला :जानिये कौन है ये नया लुटेरा
बदलने लगी है भारतीय रेलवे की तस्वीर : ऐसे होंगे नए कोच
इसलिए सेक्स से डरती हैं लडकियां
क्या किसी देश की राष्ट्रपति इतनी हॉट हो सकती है?
पठानकोट हमले का खुलासा किसने लगाई सुरक्षा में सेंध ?
और फिर हम कहते हैं कि सरकार काम नहीं कर रही : क्या इस तरह आएंगे अच्छे दिन?
जब ऑड ईवन फार्मूले पर निकला एक दिल्ली वाले का दर्द : जानिये क्या क्या कहा
पैन कार्ड नहीं है तो हो जाएँ आज से सावधान
हैवानियत का चरम : क्या हुआ ISIS के चंगुल से भागी इन दो लड़कियों के साथ
नीच ISIS का एक और कुकृत्य हुआ उजागर: दासियों से बलात्कार के भी बनाये नियम
न्यू ईयर पार्टी में जाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ख्याल
साल 2015: क्या क्या हुआ दुनिया भर में: Special Report News75
इस फिल्म में सनी लीओन ने दिखाया अपना फुल पोर्न रूप , दिए जमकर न्यूड सीन
साल भर में जनता को क्या दिया मोदी ने - डिजिटल लॉकर से स्मार्ट सिटी तक, News75 Special, साल 2015
इनकी आवाज़ों से चलती है दिल्ली मेट्रो

"अगला स्टेशन है राजीव चौक , दरवाज़े बायीं तरफ खुलेंगे , कृपया दरवाज़ों से हटकर खड़े हों "। दिल्ली वाले इस आवाज़ से भली भांति परिचित होंगे दिल्ली वालों के अलावा दिल्ली मेट्रो से सफर कर चुके लोगों ने भी ये आवाज़ें खूब सुनी होंगी । हर रोज़ मेट्रो द्वारा अपने अपने सफर पर निकलने वाले लोग इन्हीं आवाज़ों द्वारा मेट्रो में स्टेशनों की जानकारी पाते हैं, इतना ही नहीं मेट्रो में निरंतर होने वाली घोषणाओं को लोग रट भी लेते हैं । मगर क्या कभी आपने सोचा है कि ‘दिल्ली की लाइफ़ लाइन’ कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो में जान डालने वाली इन आवाज़ों के पीछे कौन हैं? नहीं न? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मेट्रो स्पीकर से आने वाली इन बेहतरीन आवाज़ों के पीछे कौन से शख्सियत हैं :

शम्मी नारंग :

दिल्ली मेट्रों में होने वाले हिंदी अनाउंसमेंट में जो पुरुष आवाज़ आपको निरंतर सुनाई देती है, वो आवाज़ है शम्मी नारंग की :

शम्मी नारंग आईआईटी दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएट हैं , वे एनाउंसर बनने के लिए IIT नहीं गए थे, मगर वहां कुछ ऐसा हुआ कि उनके करियर की दिशा ही बदल गई बताते हैं कि जब नारंग 19 वर्ष के थे तब IIT कैंपस में टहलते टहलते उनकी मुलाक़ात एक विदेशी इंजीनियर से हो गई । हुआ यूं कि उन्हें उस इंजीनियर ने माइक्रोफ़ोन के ध्वनि परीक्षण के लिए बुलाया और नारंग से कहा कि आप इस माइक्रोफ़ोन में कुछ भी कहें। जब नारंग ने अपनी आवाज़ से माइक्रोफ़ोन पर कुछ शब्द कहे, तो वह इंजीनियर उनकी चमत्कारिक आवाज़ को सुनकर हैरान रह गया, उसने पाया कि ये आवाज़ बाकी लोगों से ज्यादा प्रभावशाली है , जिसके बाद उस इंजीनियर ने शम्मी नारंग को `Voice of America` के हिन्दी विभाग में शामिल किया । दरअसल वह संयुक्त राज्य अमेरिका के सूचना सेवा (यूएसआईएस) में तकनीकी निर्देशक था।

इसके बाद शम्मी नारंग दूरदर्शन से जुड़ गए और दूरदर्शन के जाने माने एंकर रहे, शम्मी नारंग की आवाज़ का प्रभाव इस बात से पता चलता है कि , उन्हें दूरदर्शन ने 10,000 लोगों के बीच से न्यूज़ रीडर के लिए चुना था ।

रिनी साइमन खन्ना :

डेल्ही मेट्रो के अंग्रेजी अनाउंसमेंट में जो महिला आवाज़ आप सुनते हैं, वह आवाज़ है पूर्व दूरदर्शन एंकर रिनी साइमन खन्ना की :

रिनी का करियर दूरदर्शन के प्रतिष्ठित एंकर के रूप में रहा , इनका जन्म केरल प्रदेश में हुआ था मगर चूंकि इनके पिता भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी थे, इसलिए रिनी को देश के 9 अलग-अलग स्कूलों में पढ़ाई करनी पड़ी।

अंग्रेजी भाषा पर बेहतरीन पकड़ होने के कारण इन्होंने 1985-2001 तक दूरदर्शन में न्यूज़ एंकर के रूप में काम किया इसके बाद वे एक Voice Over Artist और एक एंकर के रूप में अभी तक सक्रिय हैं। उम्मीद यही अब दिल्ली मेट्रो में अनाउंसमेंट सुनते समय आप इन चेहरों को नहीं भूलेंगे।

प्रतिक्रिया दीजिए